होम / Ayushman App: अब मोबाइल से घर पर ही बन जाएगा आयुष्मान कार्ड, जानिए अप्लाई करने के डिटेल्स

Ayushman App: अब मोबाइल से घर पर ही बन जाएगा आयुष्मान कार्ड, जानिए अप्लाई करने के डिटेल्स

• LAST UPDATED : July 29, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Ayushman App: बिहार में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिससे लाभार्थी घर बैठे अपना कार्ड बनवा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत, गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलता है, जिससे वे गंभीर बीमारियों का इलाज अच्छे अस्पतालों में करवा सकते हैं।

PDS दुकानों पर जाने की जरुरत नहीं

अब कार्ड बनवाने के लिए PDS दुकानों पर जाने की जरूरत नहीं है। प्रशासन ने गांवों और शहरों में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक किया है। इसके अलावा, एक विशेष मोबाइल ऐप के माध्यम से भी घर बैठे कार्ड बनवाया जा सकता है, जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें: Bihar Politics: बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल का ढोल-नगाड़े के साथ होगा स्वागत, झंडे और बैनरों से सजा पटना शहर

इस योजना का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने इसे प्राथमिकता दी है। राज्य में लगभग 700 जगहों पर कैंप लगाए गए हैं। एक ही दिन में 16,104 से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं।

DM ने दिए आदेश

पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हर पात्र व्यक्ति का कार्ड जल्द से जल्द बनवाया जाए। जिनके पास राशन कार्ड है लेकिन आयुष्मान कार्ड नहीं, उन्हें इसे जल्द से जल्द बनवाने की अपील की गई है। इस अभियान का मकसद है कि कोई भी पात्र व्यक्ति स्वास्थ्य सुरक्षा से वंचित न रहे।

योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी, और इसे बिहार में पूरी गंभीरता से लागू किया जा रहा है। यह अभियान राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाने और गरीब परिवारों की मदद करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ये भी पढ़ें: Illegal Sand Mining: विजय सिन्हा का अवैध खनन पर बड़ा एक्शन, बैठक में लिया फैसला

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox