होम / BPSC Teacher Job: शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में सुधार, अब परीक्षा लिखने के 5 मौके

BPSC Teacher Job: शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में सुधार, अब परीक्षा लिखने के 5 मौके

• LAST UPDATED : July 29, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), BPSC Teacher Job: बिहार शिक्षा विभाग ने हाल ही में शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के नियमों में महत्वपूर्ण संशोधन किया है। पहले अभ्यर्थियों को टीआरई- 1, टीआरई- 2 और टीआरई- 3 में केवल तीन बार परीक्षा देने का अवसर मिलता था, लेकिन अब उन्हें पांच बार परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

बदलाव से मिले 5 मौके

यह बदलाव बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक( नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवा शर्तें) नियमावली 2023 में किए गए संशोधन के तहत किया गया है। पहले के नियमों के अनुसार, अभ्यर्थियों को केवल तीन बार परीक्षा देने का अवसर मिल रहा था, लेकिन अब उन्हें अधिक अवसर देने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें: Darbhanga Metro: दरभंगा समेत चार शहरों में मेट्रो होगी शुरू, जल्द राइट्स सौपेंगी रिपोर्ट

इस संशोधन का उद्देश्य अभ्यर्थियों को अधिक मौके प्रदान करना है, ताकि वे अपनी मेहनत और प्रयासों को बेहतर ढंग से साबित कर सकें। चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा( टीआरई- 4) के लिए यह नया नियम लागू कर दिया गया है। हालांकि, टीआरई- 3 की परीक्षा पहले ही हो चुकी थी, और उस समय यह संशोधन लागू नहीं था, इसलिए अभ्यर्थियों को केवल तीन अवसर ही दिए गए थे।

अभ्यर्थी को मिलेगा पेपर लिखने का मौका

वर्तमान में लगभग तीन लाख अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने अपने तीनों मौकों का इस्तेमाल कर लिया है। नए नियम के तहत, अगर ये अभ्यर्थी टीआरई- 3 में सफल नहीं होते हैं, तो उन्हें टीआरई- 4 और टीआरई- 5 में परीक्षा देने का मौका मिलेगा। बीपीएससी ने नए विज्ञापन में इस संशोधन को पूरी तरह से लागू करने का फैसला किया है।

इस बदलाव से अभ्यर्थियों को परीक्षा में अधिक बार भाग लेने का मौका मिलेगा, जिससे उन्हें सफल होने की संभावना बढ़ जाएगी। यह बदलाव न केवल उनकी मेहनत की सराहना करता है, बल्कि उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का एक और मौका भी प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: Supreme Court: बिहार सरकार को झटका, 65% आरक्षण पर रोक का फैसला रहेगा बरकरार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox