होम / Coaching Centre: खान सर के कोचिंग सेंटर पर ताला, SDM की टीम ने मांगे थे जरुरी कागजात

Coaching Centre: खान सर के कोचिंग सेंटर पर ताला, SDM की टीम ने मांगे थे जरुरी कागजात

• LAST UPDATED : July 31, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Coaching Centre: दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुए कोचिंग संस्थान हादसे के बाद, पटना सहित पूरे बिहार में कोचिंग संस्थानों की सुरक्षा जांच की जा रही है। इसी सिलसिले में चर्चित शिक्षक खान सर के कोचिंग संस्थान ‘जीएएस रिसर्च सेंटर’ पर भी कार्रवाई हुई है। पटना स्थित इस कोचिंग सेंटर पर तय मानकों के अनुरूप न पाए जाने के कारण, प्रशासन ने नोटिस देकर ताला लगा दिया है।

कोचिंग सेंटर में पाई कई खामियां

राजधानी पटना में जिला प्रशासन ने एसडीएम श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर के नेतृत्व में विभिन्न कोचिंग संस्थानों की जांच की। खान सर की ‘जीएस क्लासेस’ और ‘ज्ञान विंदू’ कोचिंग सेंटरों में कई खामियां पाई गई, जैसे कि फायर NOC का अभाव और उचित रजिस्ट्रेशन की कमी। इस कार्रवाई के बाद खान सर के कोचिंग सेंटर को नोटिस देकर ताला लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: lightning Death: बिजली का कहर! अलग-अलग जगहों पर गिरी बिजली, कई की मौत

बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने दिल्ली की घटना से सबक लेते हुए राज्य के सभी कोचिंग संस्थानों की जांच का आदेश जारी किया है। यह कदम छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। उन्होंने सभी जिलाधिकारी और फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को कोचिंग संस्थानों की नियमित जांच करने के निर्देश दिए हैं।

फायर NOC नहीं है

पटना के नया टोला से लेकर भिखना पहाड़ी तक लगभग 25 से 30 कोचिंग संस्थानों की जांच की गई। जांच के दौरान पाया गया कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कई कोचिंग संस्थान चलाए जा रहे हैं, जहां आवश्यक सुरक्षा मानकों का पालन नहीं हो रहा है। कुछ कोचिंग संस्थानों के पास फायर उपकरण तो हैं, लेकिन फायर एनओसी नहीं है। इसके अलावा, कई संस्थानों का रजिस्ट्रेशन भी नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें: Open Fire: नर्सरी के छात्र ने बंदूक से तीसरी क्लास के बच्चे मारी गोली, मचा हड़कंप

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox