होम / Darbhanga Metro: दरभंगा समेत चार शहरों में मेट्रो होगी शुरू, जल्द राइट्स सौपेंगी रिपोर्ट

Darbhanga Metro: दरभंगा समेत चार शहरों में मेट्रो होगी शुरू, जल्द राइट्स सौपेंगी रिपोर्ट

• LAST UPDATED : July 29, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Darbhanga Metro: बिहार सरकार ने राज्य के चार प्रमुख शहरों – गया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, और भागलपुर – में मेट्रो नेटवर्क की संभाव्यता पर अध्ययन करने का निर्णय लिया है। इस परियोजना की संभाव्यता रिपोर्ट नवंबर 2024 तक मिलने की उम्मीद है। नगर विकास विभाग और रेलवे की गुरुग्राम स्थित एजेंसी राइट्स के बीच समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर हो चुके हैं, जिसके तहत यह एजेंसी इन शहरों में मेट्रो परिचालन की संभाव्यता का अध्ययन करेगी।

कुल लागत की गई निर्धारित

सर्वेक्षण की कुल लागत सात करोड़ दो लाख रुपये निर्धारित की गई है, जिसमें गया के लिए 1.88 करोड़ रुपये, मुजफ्फरपुर और भागलपुर के लिए 1.77-1.77 करोड़ रुपये, और दरभंगा के लिए 1.59 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। इस राशि के लिए शहरी विकास मंत्रालय को अलग से पत्र भेजा गया है।

ये भी पढ़ें: Bihar Crime: सिगरेट नहीं मिली तो दी मौत की सजा, आरोपियों ने दुकानदार और उसके भाई को मारी गोली

मेट्रो परिचालन की संभाव्यता रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद, कंप्रिहेनसिव मोबिलिटी प्लान और अल्टरनेटिव एनालिसिस रिपोर्ट तैयार की जाएगी। पटना मेट्रो परियोजना के संदर्भ में, पटना के कॉरिडोर टू को पहले चरण में शुरू करने की योजना बनाई गई है।

80 % सिविल वर्क हो चूका पूरा

इसमें न्यू पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से मलाही पकड़ी तक एलिवेटेड स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है, और लगभग 80 प्रतिशत सिविल वर्क पूरा हो चुका है। मोइनुल हक स्टेडियम से विश्वविद्यालय तक की टनल बनकर तैयार है, जबकि विश्वविद्यालय से गांधी मैदान और गांधी मैदान से आकाशवाणी होते हुए पटना जंक्शन तक टनल खुदाई का काम जारी है।

राज्य सरकार की यह पहल अगले साल के विधानसभा चुनाव से पहले चारों शहरों में मेट्रो की संभाव्यता का अध्ययन पूरा कराने के लिए है, जिससे बेहतर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

ये भी पढ़ें: Supreme Court: बिहार सरकार को झटका, 65% आरक्षण पर रोक का फैसला रहेगा बरकरार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox