होम / Californium Test: रेडियोएक्टिव पदार्थ की जांच शुरू, बिहार STF ने निकाला UP कनेक्शन

Californium Test: रेडियोएक्टिव पदार्थ की जांच शुरू, बिहार STF ने निकाला UP कनेक्शन

• LAST UPDATED : August 11, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Californium Test: गोपालगंज जिले में रेडियोएक्टिव पदार्थ की बरामदगी के बाद सुरक्षा एजेंसियां और जांच टीमों की सक्रियता बढ़ गई है। मुंबई से भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की एक विशेष टीम गोपालगंज पहुंच चुकी है और कैलिफोर्नियम की उपस्थिति की जांच में जुटी है। इस रेडियोएक्टिव पदार्थ की बरामदगी कुचायकोट थाने में की गई है, जहां जांच को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

बलथरी चेकपोस्ट से मिला रेडियोएक्टिव पदार्थ

पुलिस ने शुक्रवार को यूपी और बिहार के बलथरी चेकपोस्ट से एक संदिग्ध रेडियोएक्टिव पदार्थ बरामद किया, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 850 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। इस पदार्थ को कैलिफोर्नियम माना जा रहा है, जिसका उपयोग एटम बम बनाने में होता है और कई अन्य उच्च तकनीकी प्रक्रियाओं में भी किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Boat Sank: खगड़िया में बड़ा हादसा, बागमती नदी में डूबी नाव, 2 लापता

कैलिफोर्नियम को अत्यधिक संवेदनशील और खतरनाक माना जाता है, और भारत में इसका व्यापार या स्वामित्व आम आदमी के लिए कानूनी रूप से निषिद्ध है। गोपालगंज पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने किया खुलासा

जांच के दौरान, बिहार एसटीएफ को यूपी के कुशीनगर जिले के खजांची कुशवाहा का नाम सामने आया है, जो तस्करों को रेडियोएक्टिव पदार्थ उपलब्ध कराने में शामिल था। खजांची कुशवाहा फिलहाल फरार है, और उसकी तलाश के लिए यूपी में छापेमारी की जा रही है। पुलिस यह जानने की कोशिश कर रही है कि खजांची कुशवाहा के पास यह रेडियोएक्टिव पदार्थ कहां से आया और किस तरह की नेटवर्किंग इसके पीछे काम कर रही है।

ये भी पढ़ें: Indian Railways: नई रेल परियोजनाओं को कैबिनेट की मंजूरी, बिहार समेत इन राज्यों को मिलेगा फायदा

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox