होम / NEET Paper Leak: ED का बड़ा एक्शन, नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया का बैंक अकाउंट फ्रीज

NEET Paper Leak: ED का बड़ा एक्शन, नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया का बैंक अकाउंट फ्रीज

• LAST UPDATED : August 20, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में प्रमुख आरोपी संजीव मुखिया के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सख्त कार्रवाई करते हुए उसके बैंक खाते को फ्रीज कर दिया है। संजीव मुखिया, जो अभी फरार चल रहा है, इस मामले में मुख्य साजिशकर्ता माना जा रहा है।

ईडी ने इस कदम को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत उठाया है, जिसके अंतर्गत संजीव के बैंक खाते में मौजूद 5.27 लाख रुपये की जांच की जा रही है। यह पता लगाने का प्रयास हो रहा है कि यह रकम कहां से आई और इसे कब-कब निकाला गया।

पंजाब नेशनल बैंक में है खाता

संजीव मुखिया नालंदा जिले के नूरसराय क्षेत्र का रहने वाला है और उसका बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक की हॉर्टिकल्चर कॉलेज शाखा में है। इस मामले में ईडी के साथ-साथ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) भी जांच में सक्रिय है। सीबीआई पहले से ही इस मामले की जांच कर रही थी, लेकिन अब ईडी के साथ-साथ आयकर विभाग भी इसमें शामिल हो गया है।

ये भी पढ़ें: BPSC TRE 3: शिक्षक बहाली में बैकलॉग पदों की होगी गिनती, शिक्षा विभाग ने मांगी रिपोर्ट

आयकर विभाग यह जांच कर रहा है कि क्या संजीव मुखिया ने अपने बैंक खाते के माध्यम से आयकर चोरी की है। नीट पेपर लीक के आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया गया है। ईडी द्वारा इंफोर्समेंट केस इन्वेस्टिगेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है, जिसमें आरोपियों की चल-अचल संपत्तियों और उनके स्रोतों की जांच की जा रही है।

CBI की जांच में पता चला

इस बीच, सीबीआई ने इस मामले में गिरफ्तार एक अन्य आरोपी, अमित कुमार सिंह, की रिमांड अवधि को विशेष अदालत के आदेश पर चार दिन के लिए और बढ़ा दिया है। सीबीआई ने यह कदम मामले की गहन जांच के लिए उठाया है, ताकि नीट पेपर लीक मामले के सभी पहलुओं को स्पष्ट किया जा सके।

ये भी पढ़ें: Bihar Weather: IMD ने बताया मौसम का हाल, आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम? यहां जानें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox