होम / Patna IGNOU: खुशखबरी! इग्नू ने बढ़ाई बीएड की सीटें, एडमिशन की तारीख बढ़ी

Patna IGNOU: खुशखबरी! इग्नू ने बढ़ाई बीएड की सीटें, एडमिशन की तारीख बढ़ी

• LAST UPDATED : August 2, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Patna IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है, जिससे विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए अधिक समय मिल सके। इसके साथ ही, बीएड की सीटों की संख्या को 110 से बढ़ाकर 495 कर दिया गया है।

निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने बताया

बिहार के विद्यार्थियों की बढ़ती रुचि को देखते हुए इस साल रिकॉर्ड 1 लाख से ज्यादा एडमिशन हुए हैं। पिछले साल 86,152 और 2022 में 70,598 अभ्यर्थियों ने एडमिशन लिया था, जो इस बार की वृद्धि को स्पष्ट करता है। वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि जुलाई 2024 सत्र के लिए एडमिशन और पुनः पंजीकरण की अंतिम तिथि 14 अगस्त तक बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें: Sawan Shivratri 2024: जीवन में चाहते है बदलाव तो शिवरात्रि पर करें ये काम, परेशानियां होंगी खत्म

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि अब इग्नू ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन कर रहा है और क्षेत्रीय केंद्र में स्वयं प्रभा स्टूडियो को भी अपडेट किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, बिहार सरकार की कन्या उत्थान योजना के तहत जून 2024 तक महिला स्नातकों के डेटा को सरकार के मेगासॉफ्ट पोर्टल पर 15 अगस्त तक अपलोड करने की प्रक्रिया जारी है।

इग्नू ने 15 नए पाठ्यक्रम शुरू

डॉ. नायक ने यह भी बताया कि इग्नू ने बिहार में बीएड की सीटों की संख्या में चार गुना वृद्धि की है। अब पटना, भागलपुर और दरभंगा में कुल 495 सीटें उपलब्ध होंगी, जिनमें प्रत्येक केंद्र पर 55 सीटें होंगी। सत्र 2024 के लिए इग्नू ने 15 नए पाठ्यक्रम भी शुरू किए हैं, जिनमें कृषि व्यवसाय प्रबंधन, निर्माण प्रबंधन, सामुदायिक विकास, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, स्वास्थ्य देखभाल, आपदा जोखिम न्यूनीकरण, फैशन डिजाइन, खुदरा व्यवसाय और अन्य प्रमुख हैं। विस्तृत जानकारी के लिए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

ये भी पढ़ें: Sawan Shivratri 2024: जीवन में चाहते है बदलाव तो शिवरात्रि पर करें ये काम, परेशानियां होंगी खत्म

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox