होम / Best Food For Liver: लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, मिलेगा फायदा

Best Food For Liver: लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, मिलेगा फायदा

• LAST UPDATED : March 13, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) Best Food For Liver: अगर आप खुद के लिवर को हेल्दी रखने चाहते हैं और साथ ही ये चाहते हैं कि आपकी लिवर फैटी न हो। तो इसके लिए किछ फूड्स हैं, जिनका सेवन कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

लिवर को हेल्दी रखने वाले फूड्स 

1.  पत्तेदार सब्जियां 

अगर आपको भी फैटी लिवर की समस्या है तो आज से ही हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। बता दें कि इन सब्जियों में फोलिक एसिड और विटामिन ए पाया जाता है। पालक, बंद गोभी, ब्रोकली जैसी सब्जियां आपके लिवर से फैट को कम करती है। साथ ही ये वजन को घटाने में भी मददगार है।

2.  पपीता का करें सेवन 

लिवर को हेल्दी रखने के लिए पपीता काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है। जो लिवर की सेहत के लिए काफी कारगर है।

3. कॉफी से भी डैमेज नहीं होगा लिवर

शेध से हुई पुष्टि के मुताबिक लिवर के मरीजों के लिए काफी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। बता दें कि इसमें मौजूद कैफिन लिवर एंजाइम को ठीक रखने में मदद करता है।

4. टोफू भी हो सकता है फायदेमंद 

टोफू का सेवन आपकी फैटी लिवर के लिए काफी मददगार हो सकता है। एक स्टडी के मुताबिक टोफू में सोया प्रोटीन पाया जाता है। जिससे लिवर में फैट जमा नहीं होने देता।

5. फिश भी हो सकता है मददगार 

बता दें कि फैटी लिवर के लिए मछली भी मददगार साबित हो सकता है। मछली में विटामिन बी 12 के अलावा विटामिन डी और ओमेगा-3 पाया जाता है। जो लिवर के सूजन को कम करने में मददगार है।

Also Read: एक्शन में बिहार पुलिस, ट्रक से भरा बैन कफ सिरप बरामद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox