होम / Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर से बचना है तो महीने में कराएं ये टेस्ट

Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर से बचना है तो महीने में कराएं ये टेस्ट

• LAST UPDATED : March 8, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) Cervical Cancer: देश में तेजी से सर्वाइकल कैंसर के मामले बढ़ते दिख रहे हैं। ये एक ऐसा कैंसर है जो खासकर महिलाओं को होता है। जिसका पता एडवांस स्टेज में चलता है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये हो सकती है कि अधिकतर महिलाओं कैंसर को लेकर उतनी जागरूक नहीं है। जिसके कारण बीमारी के लास्ट स्टेज में उन्हें मालूम चलता है।

भारत में सर्वाइकल कैंसर के मरीज

भारत के लिए सर्वाइकल कैंसर इसलिए ज्यादा डरावनी है क्योंकि यहां इसके 25 प्रतिशत मरीज हैं। वहीं इसके केसेस में हर साल लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बता दें कि ये बीमारी मानव पैपिलोमावायरस इंफेक्शन की वजह से होता है। इस वायरस को एचआईवी सिफलिस क्लैमाइडिया गोनोरिया भी कहा जाता है। जानकारी के अनुसार खराब इम्युनिटी और धूम्रपान के कारण इसका खतरा बढ़ता है।

क्या है इसका इलाज

बता दें कि पेपनिकोलाउपरीक्षण से कैंसर के पूर्व कोशिकाओं का पता चलता है। इसके जरिए आसानी से Early stage cancer का पता लगाया जा सकता है। वहीं Pap परीक्षण के जरिए भी वायरस का पता लगाया जा सकता है। इसलिए HPV और Pap के टेस्ट किए जाते हैं। डॉक्टर के द्वारा नियमित अंतराल पर सर्वाइकल कैंसर के पूर्व कोशिकाओं वाली महिलाओं का जांच किया जाता है। जिसमें डिस्प्लेसिया का इलाज किया जाता है। इसकी मदद से कैंसर को समय रहते ठीक कर सकते हैं।

Also Read: UPI Payments: भारत ने फिर छीना चीन का चैन! अब नेपाल में भी होगी UPI से पेमेंट

Also Read: Sameer Wankhede: समीर वानखेड़े की पत्नी को मिली जान से मारने की धमकी, पाकिस्तान से आया कॉल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox