होम / Colorful Vegetables Side Effects: सावधानी से खरीदें सब्जियां, वरना हो सकते हैं कैंसर के शिकार

Colorful Vegetables Side Effects: सावधानी से खरीदें सब्जियां, वरना हो सकते हैं कैंसर के शिकार

• LAST UPDATED : February 27, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) Colorful Vegetables Side Effects: क्या आप भी सब्जियों की चमक देखकर उसे खरिदना पसंद करते हैं? क्या आपको भी रंग-बिरंगी दिखते वाली सब्जियां अट्रैक्ट करती है? अगर हां तो सावधान हो जाइए। दरअसल सब्जियों को चमकदार दिखने के लिए उनपर आर्टिफिशियल कलर लगाया जाता है।

कलर का होता है इस्तेमाल

सब्जियों को हरा-भरा दिखने के लिए उनपर सिंथेटिक कलर का यूज किया जाता है। बता दें कि कई ऐसे मामले भी आ चुके हैं जहां इस तरह की सब्जी बेचने वाले पर फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने एक्शन लिए हैं। आइए जानते हैं कि कितना खतरनारक हो सकता है ये…

Colorful Vegetables Side Effects: क्या कहना है डॉक्टर का

कैंसर के डॉक्टरों के अनुसार सब्जियों को चमकाने के लिए जिस केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। उनमें कैंसर पैदा करने वाले रोडामाइन बी केमिकल पाए जाते हैं। फल हो या सब्जियां सभी चीजों में आजकल केमिकल कलर का यूज बढ़ गया है। बता दें कि फूड में सबसे ज्यादा हरे और लाल रंग की मिलावट की जा रही है। जिसमें हरे रंग के लिए ऑरामीन केमिकल और लाल के लिए रोडामाईन बी का यूज धड़ल्ले से किया जा रहा है।

लिवर कैंसर का हो सकता है खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ये केमिकल फलों और सब्जियों को इस तरह चमकाते हैं, जिससे वो ताजा नजर आते हैं। लोग इन कलर से अट्रैक्ट होकर उन्हें खरीद लेते हैं। ये कलर आपके लिए लिवर कैंसर की वजह बनते हैं। ये इतने नुकसानदायक होते हैं कि इससे आपके ब्रेन स्टेम को भी खतरा हो सकता है।

Also Read: Tejashwi Yadav Escort Accident: कैसे हुआ तेजस्वी की गाड़ी का एक्सिडेंट, पहले डिवाइडर फिर कार..

Also Read: ED Action on RJD MLA: चुनाव से पहले RJD विधायकों की बढ़ी मुश्किलें, लालू यादव के करीबियों पर ED की छापेमारी

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox