होम / Health News: पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने वाले गर्मियों में 10 अच्छे खाद्य पदार्थ

Health News: पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने वाले गर्मियों में 10 अच्छे खाद्य पदार्थ

• LAST UPDATED : May 31, 2024

India News Bihar इंडिया न्यूज), Health News: गर्मियों में पेट की सेहत को बेहतर बनाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना विशेष रूप से फायदेमंद होता है क्योंकि इस मौसम में ताज़ी उपज की भरमार होती है जो फाइबर, हाइड्रेशन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है। ये खाद्य पदार्थ फायदेमंद बैक्टीरिया के विकास को बढ़ाकर, पाचन में सुधार करके, सूजन को कम करके और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर पेट की मदद करते हैं।

इसके अलावा, गर्मियों की गर्मी कभी-कभी पाचन और हाइड्रेशन के स्तर को प्रभावित कर सकती है, जिससे ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना और भी ज़रूरी हो जाता है जो पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं और इष्टतम हाइड्रेशन बनाए रखते हैं। गर्मियों में पेट की सेहत को बेहतर बनाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची साझा करते हुए आगे पढ़ें।

गर्मियों में पेट की सेहत को बेहतर बनाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची

1. दही
दही में प्रोबायोटिक्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो पेट के माइक्रोबायोम को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। सादा, बिना मीठा किया हुआ दही चुनें। मिठास के लिए इसमें ताज़े फल या शहद की कुछ बूँदें मिलाएँ। इसे नियमित रूप से, जैसे कि नाश्ते में या स्नैक के तौर पर सेवन करना बहुत प्रभावी हो सकता है।

2. केफिर
केफिर एक किण्वित दूध पेय है जिसमें प्रोबायोटिक्स और खमीर की एक विविध रेंज होती है, जो आंत के वनस्पतियों की विविधता को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। इसे अकेले पिएं या स्मूदी के लिए फलों के साथ मिलाएँ। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे प्रतिदिन सेवन करने का लक्ष्य रखें।

3. किम्ची
किम्ची एक किण्वित सब्जी है, जो आमतौर पर गोभी और मूली से बनाई जाती है, जो प्रोबायोटिक्स, विटामिन और फाइबर से भरपूर होती है। इसे साइड डिश के रूप में खाएं या सलाद और सैंडविच में डालें। रोजाना थोड़ी मात्रा में सेवन करने से आंत के स्वास्थ्य में काफी योगदान हो सकता है।

4. सौकरकूट
सौकरकूट प्रोबायोटिक्स, एंजाइम और फाइबर से भरपूर किण्वित गोभी है, जो पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता कर सकती है। इसे मसाले या साइड डिश के रूप में इस्तेमाल करें। सुनिश्चित करें कि यह प्रोबायोटिक्स को बनाए रखने के लिए कच्चा और बिना पाश्चुरीकृत हो।

5. बेरीज
ब्लूबेरी, रास्पबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसी बेरीज में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और सूजन को कम करते हैं। इन्हें ताजा खाएं, दही या स्मूदी में मिलाएँ या सलाद में मिलाएँ। रोजाना एक सर्विंग का लक्ष्य रखें।

6. पत्तेदार सब्जियाँ
पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी सब्जियाँ फाइबर से भरपूर होती हैं और इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो फायदेमंद आंत बैक्टीरिया को पोषण देते हैं। इन्हें सलाद, स्मूदी या सॉते किए हुए व्यंजनों में शामिल करें। रोजाना एक सर्विंग पत्तेदार सब्जियाँ खाने का लक्ष्य रखें।

7. लहसुन
लहसुन एक प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है, जो आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो आंत के माइक्रोबायोम को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। खाना पकाने में ताजा लहसुन का उपयोग करें। इसे सलाद, ड्रेसिंग और विभिन्न व्यंजनों में शामिल करने से स्वाद और आंत का स्वास्थ्य दोनों बढ़ सकता है।

8. अदरक
अदरक पाचन में सहायता कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है और फायदेमंद आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है। चाय, स्मूदी या खाना पकाने में मसाले के रूप में ताजा अदरक का उपयोग करें। रोजाना अदरक की चाय पीना विशेष रूप से सुखदायक हो सकता है।

9. तरबूज
तरबूज हाइड्रेटिंग है और इसमें फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद कर सकता है। ताजे तरबूज के टुकड़े खाएं, फलों के सलाद में डालें या स्मूदी में मिलाएँ। गर्मियों में इसका नियमित रूप से आनंद लें।

10. खीरा
खीरे में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, इसमें फाइबर होता है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो पेट के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं। सलाद में डालें, हम्मस के साथ स्नैक के रूप में इस्तेमाल करें या खीरे के स्लाइस के साथ पानी पिएँ। नियमित सेवन बहुत ताज़ा और फायदेमंद हो सकता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox