होम / Health News: काम की वजह से ऑफिस में बढ़ रहा स्ट्रेस? इन तरीकों से करें मैनेज

Health News: काम की वजह से ऑफिस में बढ़ रहा स्ट्रेस? इन तरीकों से करें मैनेज

• LAST UPDATED : June 30, 2024

India News Bihar ( इंडिया न्यूज) Health News: कई बार हम ऑफिस के काम के चक्कर में अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल भूल जाते हैं। मल्टीटास्किंग और बढ़ते वर्कलोड की वजह से हमारे दिमाग को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे एंग्जायटी और डिप्रेशन की समस्या भी हो सकती है। इसकी वजह से न सिर्फ आपकी कामकाजी जिंदगी प्रभावित होती है, बल्कि आपकी पर्सनल लाइफ भी प्रभावित होती है। इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते इस समस्या को बढ़ने से रोकें। ऑफिस के बढ़ते तनाव को कम करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं। आइए जानते हैं।

कुछ दिनों का लें ब्रेक

काम की वजह से होने वाले तनाव को कम करने के लिए काम से कुछ दिनों का ब्रेक लें। आप दो-तीन दिन की छुट्टी लेकर कहीं घूमने जा सकते हैं। इससे आपको काम से ब्रेक के साथ-साथ आराम करने का भी समय मिलेगा। ऐसे में किसी हरी-भरी जगह पर जाना काफी फायदेमंद रहेगा, क्योंकि प्रकृति के बीच समय बिताने से आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहेगा और आप काफी अच्छा महसूस करेंगे।

तनाव कम करने के लिए करें ये काम

रोजाना सुबह थोड़ी देर के लिए मेडिटेशन करें। तनाव कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। किसी शांत जगह पर बैठकर गहरी सांस लें और अपनी सांसों के प्रवाह पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपका तनाव कम होगा और आपका फोकस भी बढ़ेगा।

घर पर काम करने से बचें

तय करें कि आप अपनी कार्य शिफ्ट के अलावा ऑफिस के काम को कितना समय दे सकते हैं। 24 घंटे ऑफिस के काम के लिए उपलब्ध रहने से आप मानसिक रूप से थक जाएंगे और आपको यह भी महसूस हो सकता है कि आपके काम को पूरी सराहना नहीं मिल रही है। इससे उत्पादकता भी कम हो जाती है। इसलिए, ऑफिस को कितना अतिरिक्त समय दे सकते हैं, इसकी समय सीमा तय करें। कोशिश करें कि सारा काम वर्क शिफ्ट में ही निपटा लें और घर पर काम करने से बचें।

Also Read: Bihar News: औरंगाबाद में खेत जुताई के दौरान फटा बम, इलाके में दहशत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox