होम / Health Tips: खाना पकाने के अलावा टमाटर केचप के 6 बेहतरीन उपयोग

Health Tips: खाना पकाने के अलावा टमाटर केचप के 6 बेहतरीन उपयोग

• LAST UPDATED : June 1, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Health Tips: हमारे लिए रसोई, आश्चर्यों से भरी दुनिया है। कभी-कभी, हम अपने दैनिक जीवन में सामग्री और उनके आश्चर्यजनक उपयोगों से परिचित होते हैं। मसालों से लेकर उपचार सामग्री तक, बेकिंग सोडा एक सफाई एजेंट है, हमारे पास रसोई में तलाशने के लिए कई विकल्प हैं। क्या आप जानते हैं कि टमाटर केचप की एक बोतल भी इस सूची का हिस्सा है?

दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक, टमाटर केचप का उपयोग केवल खाना पकाने के लिए ही नहीं बल्कि और भी कई तरह से किया जाता है। इस लेख में, हम टमाटर केचप के कुछ ऐसे लोकप्रिय उपयोगों के बारे में जानेंगे जो आपको अंदर तक हैरान कर देंगे। दिलचस्प लग रहा है? तो, बिना किसी देरी के, मुझे लगता है कि हमें शुरू कर देना चाहिए।

खाना पकाने के अलावा टमाटर केचप के 6 बेहतरीन उपयोग

1. अपने बर्तनों को चमकाएँ

टमाटर केचप अम्लीय होता है, जो इसे आपके बर्तनों के लिए एक बेहतरीन सफाई एजेंट बनाता है। इसलिए, जब आपके पैन के तले पर सख्त दाग या तांबे के बर्तन पर कोई काला धब्बा हो, तो बस केचप की कुछ बूँदें डालें और उसे साफ़ कर दें। आप स्क्रबिंग के लिए अतिरिक्त खुरदरापन के लिए एक चुटकी नमक का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. अपने हाथ करें साफ 

अगर आप खाना पकाने और खाने के बाद अपनी उंगलियों पर लहसुन या मछली की तेज़ गंध से परेशान हो गए हैं, तो आपका पसंदीदा केचप आपकी मदद कर सकता है। जैसा कि पहले बताया गया है, केचप एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट हो सकता है और इसके अम्लीय गुण बैक्टीरिया को घोल सकते हैं, जिससे बदबू आती है। अपनी उंगलियों और हथेली पर थोड़ा केचप लगाएँ और बहते पानी के नीचे धोएँ।

Also Read- Health Tips: गर्मियों में चाय कर सकती है नुक्सान, जाने कैसे पिएं और कितनी मात्रा में?

3. जंग को घोलें

अगर आपको अपने लोहे/कास्ट आयरन के बर्तन या घर के किसी भी उपकरण पर जंग लगती है, तो हम आसान उपाय के लिए टोमैटो केचप का इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं। बस जंग वाली जगह पर केचप लगाएँ और इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर केचप में मौजूद एसिड को जंग को घोलने के लिए वायर ब्रश से रगड़ें।

4. बालों के रंग करें ठीक

कल्पना करें कि आप स्विमिंग पूल में गोता लगाते हैं और पाते हैं कि क्लोरीनयुक्त पानी की वजह से आपके रंगीन बाल खराब हो रहे हैं। भयानक लग रहा है, है न? चिंता न करें! बस अपने बालों पर थोड़ा केचप लगाएं, इसे लगभग 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर, इसे अच्छी तरह से धो लें।

5. घावों को  दें आराम

क्या आपके पास घर पर टमाटर केचप के अतिरिक्त पाउच हैं? नहीं जानते कि इसका क्या करें? आपके लिए एक स्मार्ट ट्रिक है। उन्हें फ्रीज करें और घावों और खरोंचों पर आइस पैक की तरह इस्तेमाल करें।6. मेकअप प्रॉप के रूप में उपयोग करें:क्या आपका बच्चा अपने स्कूल में ड्रामा क्लब का हिस्सा है? अगर हाँ, तो आपको निश्चित रूप से उसे कभी-कभी किसी नाटक के लिए तैयार करना होगा। अगली बार, अगर आपको उसकी भूमिका के लिए नकली खून बनाने की ज़रूरत है, तो आपको बस इतना करना है कि उसकी पोशाक पर थोड़ा टमाटर केचप फेंक दें। लेकिन हाँ, बाद में दाग को साफ करना थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है!

Also Read- नाबालिग के साथ दुष्कर्म के जुर्म में हेड मौलवी हुआ गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox