होम / Health Tips: सोते समय की ये गलतियां उम्र से पहले बना देंगी बूढ़ा, चेहरे पर दिखेंगी झुर्रियां! जानिए उपाय

Health Tips: सोते समय की ये गलतियां उम्र से पहले बना देंगी बूढ़ा, चेहरे पर दिखेंगी झुर्रियां! जानिए उपाय

• LAST UPDATED : May 31, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Health Tips: नींद के दौरान हम अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनकी वजह से हमारी त्वचा बेवक्त बूढ़ी दिखने लगती है। झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या से बचना हो तो सोते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

गलत सोने की आदत

गलत सोने की आदतों से स्किन पर स्लीप रिंकल्स या झुर्रियां पड़ने लगती हैं। जैसे जब आप पेट के बल या करवट लेकर सोते हैं तो चेहरा तकिये से दबता है और उस पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसलिए सोते समय पीठ के बल लेटना सबसे बेहतर विकल्प है।

ये गलतियां (Health Tips)

अक्सर लोग सोते समय हाथों के बल चेहरा दबा लेते हैं। यह आदत भी स्किन पर झुर्रियां लाने का कारण बनती है। इससे बचने के लिए सोते समय हाथों को चेहरे से दूर रखना जरूरी है।

कपड़ों की गुणवत्ता

कपड़ों की गुणवत्ता भी झुर्रियों को दूर रखने में मददगार हो सकती है। कॉटन के कपड़े झुर्रियों को बढ़ावा देते हैं, इसलिए तकिये के कवर के लिए सिल्क या सेटिन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम

रात में सोने से पहले स्किन पर हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम लगाना भी फायदेमंद हो सकता है। रेटिनॉल और पेप्टाइड्स युक्त क्रीम स्किन बैरियर को मजबूत करती है और एजिंग से बचाती है।

इसके अलावा, बेडरूम में उचित नमी बनाए रखना भी जरूरी है। ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करके आप नमी को नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेटेड बनी रहेगी।

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो स्किन पर झुर्रियों और एजिंग की समस्या कम होगी और आप लंबे समय तक जवां दिखेंगे।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox