होम / Migraine Symptoms: माइग्रेन बन सकता है आपकी मौत की वजह, जानें इसके लक्षण और बचाव का तरीका

Migraine Symptoms: माइग्रेन बन सकता है आपकी मौत की वजह, जानें इसके लक्षण और बचाव का तरीका

• LAST UPDATED : March 27, 2024

India News Bihar  ( इंडिया न्यूज) Migraine Symptoms: माइग्रेन एक तरह का का सिर दर्द है। जिसके ज्यादातर लोग शिकार हो जाते हैं। इसके लक्षणों में आमतौर पर सिर के एक तरफ दर्द होता है, जो धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। ये कई घंटों तक ठीक वहीं होता। ये दर्द आसानी से सहने वाला नहीं होता है। लोग बचने के लिए दवा गोली का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ज्यादा दवाइयों इस्तेमाल हेल्थ के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। आइए जानके हैं इसके लक्षण और बचाव का तरीका..

जानें माइग्रेन के लक्षण

माइग्रेन में आपका सर बहुत तेज दर्ज करता है। साथ ही ये केवल सिर के एक तरफ ही होता है। इसके लक्षणों में सर दर्द के समय उल्टी और जी मिचलाना जैसी समस्या होती है। बता दें कि माइग्रेन में रोशनी और तेज आवाज सहन नहीं हो पाती। इसमें बॉडी के अंदर काफी थकावट महसूस होती है। असके साथ ही आंखों से जुड़ी समस्या भी होने लगती है।

जानें बचाव का तरीका

माइग्रेन ऐसी समस्या है जो अधिकतर लोगों में देखी जाती है। आप इससे बचने के लिअए कई उपाय कर सकते हैं। आप अंधेरे कमरे में आराम कर सकते हैं। इसके साथ ही खूब पानी पिए। थोरी मात्रा में कॉफी या चाय का सेवन करें। इन सबके अलावा पुदीना और अदरक सिर दर्द को कम करने में मददगार है। रोजाना सुबह एक्सरसाइज या योगा कर सकते हैं। अगर इन सब चीजों को अपनाने के बाद भी कोई चीज असर नहीं करती तो आप डॉक्टर की सलाह लें। बता दें कि माइग्रेन से बचने के लिए आपको शोर-गुल जैसे इलाकों से दूर रहना होगा। हर काम में ब्रेक ले जिससे आपको आराम मिल सकेगा।

Also Read: Bihar Crime News: नवादा से हत्या का सनसनीखेज मामला, दो प्रेमियों के साथ मिलकर अपने पति की हत्या

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox