होम / Sun Burn: धूप से झुलसी त्वचा? घरेलू नुस्खों से पाएं राहत, सनबर्न से छुटकारा पाने के आसान उपाय

Sun Burn: धूप से झुलसी त्वचा? घरेलू नुस्खों से पाएं राहत, सनबर्न से छुटकारा पाने के आसान उपाय

• LAST UPDATED : May 31, 2024

India News Bihar(इंडिया न्यूज), Sun Burn: गर्मियों का मौसम शुरू होते ही सनबर्न की समस्या भी आम हो जाती है। धूप में लंबे समय तक रहने से त्वचा लाल हो जाती है, सूजन आ जाती है और दर्द होने लगता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

ठंडा पानी – सनबर्न होने पर सबसे प्रभावशाली उपाय है ठंडे पानी का इस्तेमाल। यह त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है। शुरुआती दौर में ही ठंडे पानी से धुलकर सनबर्न को और बिगड़ने से रोका जा सकता है।

बेकिंग सोडा और ओटमील – ठंडे पानी में बेकिंग सोडा या ओटमील मिलाकर त्वचा पर लगाने से भी राहत मिलती है। बेकिंग सोडा धूप के नुकसान को कम करता है, जबकि ओटमील जलन को शांत करता है और नमी बनाए रखता है।

एलोवेरा जेल – एलोवेरा सनबर्न की चुभन से तुरंत राहत दिलाने में मददगार है। लेकिन ध्यान रहे कि एलोवेरा बेस्ड लोशन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि उनमें कुछ तत्व त्वचा को और परेशान कर सकते हैं।

कैमोमाइल टी – इस चाय का इस्तेमाल भी सनबर्न से राहत पाने में किया जा सकता है। इसे बनाकर ठंडा होने पर जले हिस्सों पर लगाएं।

सिरका – सिरके को ठंडे पानी में मिलाकर इस्तेमाल करने से भी कुछ लोगों को राहत मिली है, हालांकि इस पर अभी भी बहस जारी है।

इस तरह घर पर ही उपलब्ध चीजों से आप सनबर्न की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन अगर समस्या बहुत गंभीर हो जाए तो डॉक्टरी सलाह लेना बेहतर होगा।

Also read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox