होम / Bihar Cold Storage: नीतीश सरकार का उपहार, राज्य के इन जिलों में होगा कोल्ड स्टोरेज का निर्माण

Bihar Cold Storage: नीतीश सरकार का उपहार, राज्य के इन जिलों में होगा कोल्ड स्टोरेज का निर्माण

• LAST UPDATED : August 1, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Cold Storage: बिहार सरकार ने राज्य में कोल्ड स्टोरेज के निर्माण को लेकर एक महत्वपूर्ण पहल की है। कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने बुधवार को घोषणा की, कि बिहार के 12 जिलों में नए कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे।

सरकार के तरफ से 50 प्रतिशत अनुदान

इस योजना के तहत, कोल्ड स्टोरेज निर्माण के लिए 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा, जिसकी अधिकतम सीमा 17.50 लाख रुपये है। इसके अलावा, सोलर प्लेट पर दिए जाने वाले अनुदान को बढ़ाने की समीक्षा भी की जाएगी। मंगल पांडेय ने बताया कि जिन 12 जिलों में वर्तमान में कोल्ड स्टोरेज की सुविधा नहीं है, उनमें मधुबनी, नवादा, औरंगाबाद, बांका, सहरसा, जमुई, मुंगेर, जहानाबाद, लखीसराय, शेखपुरा, अरवल, और शिवहर शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में सफलता, 3 और बड़ी गिरफ्तारी

इन जिलों में अगले तीन वर्षों में नए कोल्ड स्टोरेज स्थापित किए जाएंगे। मंत्री ने किसानों की आय बढ़ाने को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि उन्हें अच्छे बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। अभी बिहार में कुल 202 शीत-गृह कार्यरत हैं, जिनकी भंडारण क्षमता लगभग 12,30,176 मीट्रिक टन है।

फल और सब्जियों का उपाय

राज्य के सुदूर क्षेत्रों में भंडार की कमी के कारण फल और सब्जियों की काफी मात्रा खराब हो जाती है। इस समस्या के समाधान के लिए, सौर ऊर्जा से संचालित 50 शीत-गृह स्थापित करने की योजना बनाई गई है। इन शीत-गृहों में से प्रत्येक की भंडारण क्षमता 10 मीट्रिक टन होगी, और इसकी लागत का 50 प्रतिशत (अधिकतम 12.50 लाख रुपये) अनुदान के रूप में प्रदान किया जाएगा।

बागवानी मिशन के तहत मिलेगा अनुदान

राज्य सरकार ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत पुराने शीत-गृहों के आधुनिकीकरण और नए कोल्ड चेन सुविधाओं के लिए भी अनुदान की व्यवस्था की है। इसके साथ ही, फलों और सब्जियों के परिवहन के लिए रीफर वैन और राइपेनिंग चैंबर की स्थापना पर भी अनुदान मिलेगा। ये कदम बिहार में कृषि क्षेत्र को सशक्त बनाने और किसानों की समृद्धि को सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Bihar Politics: ‘ये समय बताएगा’, पशुपति पारस का INDIA ब्लॉक में जाने पर प्रतिक्रिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox