होम / आप भी फोन कवर में रखते हैं नोट?सावधान हो जाएं, ये आदत कर देगी बड़ा नुकसान

आप भी फोन कवर में रखते हैं नोट?सावधान हो जाएं, ये आदत कर देगी बड़ा नुकसान

• LAST UPDATED : March 11, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़) Safety Tips: जुगाड़ के मामले में भारतीय सबसे आगे हैं। भारतीय हमेशा किसी न किसी चीज़ में कोई न कोई तरकीब निकाल ही लेते हैं। लेकिन कुछ मामलों में जुगाड़ महंगा साबित हो सकता है. अक्सर आपने देखा होगा कि लोग पैसे रखने के लिए मोबाइल कवर का सहारा लेते हैं। हमें लगता है कि नोट यहां सुरक्षित रहेगा और जरूरत पड़ने पर हम इसे आसानी से कवर से निकालकर दे सकेंगे। लेकिन ये आदत खतरनाक साबित हो सकती है। इससे आपकी जान भी जा सकती है. जी हां… आपने सही सुना, फोन कवर में नोट रखने से आग लगने की संभावना बढ़ जाती है।

मोबाइल में लग सकती हैं आग

आजकल मोबाइल फोन में आग लगना या फट जाना आम बात हो गई है, लेकिन इसके पीछे का कारण हमारी लापरवाही भी हो सकती है। अक्सर ओवरहीटिंग के कारण फोन में आग लग जाती है। फोन का ज्यादा इस्तेमाल या गलत चार्जिंग भी आग का कारण बनती है। आमतौर पर फोन में आग तब लगती है जब उसके प्रोसेसर या बैटरी पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके अलावा गलत तरह के फोन कवर से आग लगने का भी खतरा रहता है, क्योंकि इससे फोन पर ज्यादा दबाव पड़ता है।

टाइट कवर लगाने से बचें

ऐसे में फोन पर टाइट कवर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे फोन से गर्मी निकलने में दिक्कत हो सकती है। अगर कवर टाइट है और गर्मी बच नहीं पाती है तो फोन खराब हो सकता है या फट सकता है।

ये भी पढ़ें:- 

Bihar MLC Election: बिहार कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ विधायक ने खोला मोर्चा, जानें क्या है वजह

Luwak Coffee: बिल्ली के मल से बनी कॉफी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

दिल्ली से पटना तक रेड, एक्शन में CBI और ED ने एक साल मे बिहार के इन नेताओं के घर की छापेमारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox