होम / Bihar Politics: “बिहार सरकार की योजनाओं..”, सरकार की योजनाओं को लेकर बोले मंत्री महेश्वर हजारी

Bihar Politics: “बिहार सरकार की योजनाओं..”, सरकार की योजनाओं को लेकर बोले मंत्री महेश्वर हजारी

• LAST UPDATED : August 1, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Politics: बिहार सरकार ने राज्य की सभी कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए नई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में मंत्री महेश्वर हजारी ने पंचायत स्तर तक सरकार की योजनाओं की जानकारी पहुँचाने का आदेश दिया है।

इस प्रयास के तहत, सभी जिलों में पंचायत स्तर पर होर्डिंग्स और फ्लेक्स के माध्यम से सरकारी योजनाओं का प्रचार किया जाएगा, ताकि हर व्यक्ति, विशेषकर ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले लोग, इन योजनाओं के लाभ से अवगत हो सकें।

बैठक में योजनाओं को लेकर बोले

सूचना और जन-संपर्क विभाग के मंत्री महेश्वर हजारी ने इस संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विभागीय अधिकारी सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग्स और फ्लेक्स का अधिक से अधिक उपयोग करें। इन प्रचार माध्यमों को RTPS केंद्रों, पंचायत भवनों, स्वास्थ्य केंद्रों और अंचल भवनों पर लगाया जाएगा, जहां आम जन की ज्यादा आवाजाही रहती है।

ये भी पढ़ें: Niyojit Shikshak Counselling: राज्य में शिक्षकों की काउंसलिंग शुरू, ऐसे मिलेगी स्लॉट की जानकारी

सोशल मीडिया का बताया महत्व

मंत्री ने सोशल मीडिया के महत्व को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि आज के डिजिटल युग में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर योजनाओं की जानकारी जल्दी और प्रभावशाली तरीके से प्रसारित की जा सकती है। इसलिए अधिकारियों को चाहिए कि वे इन प्लेटफॉर्म्स का सकारात्मक उपयोग करें ताकि योजनाओं की अधिकतम जानकारी जनता तक पहुँच सके।

प्रचार बेहतर हो ताकि अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचे

बैठक के दौरान निदेशक अमित कुमार ने एजेंडावार समीक्षा की और विभिन्न प्रचार गतिविधियों, सोशल मीडिया अभियानों, होर्डिंग्स की स्थिति, नुक्कड़-नाटक और यूथ आउटरीच प्रोग्राम के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सभी जिलों के क्षेत्रीय पदाधिकारी और सीनियर अधिकारी इस प्रचार प्रयास में पूरी तरह से शामिल हों। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सरकार की योजनाओं का व्यापक प्रचार हो और अंतिम व्यक्ति तक उनका लाभ पहुंचे।

ये भी पढ़ें: Road Connectivity: नीतीश सरकार की रोड कनेक्टिविटी पर ध्यान, जल्द 34 हजार KM सड़क का होगा निर्माण

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox