होम / Sawan Shivratri 2024: जीवन में चाहते है बदलाव तो शिवरात्रि पर करें ये काम, परेशानियां होंगी खत्म

Sawan Shivratri 2024: जीवन में चाहते है बदलाव तो शिवरात्रि पर करें ये काम, परेशानियां होंगी खत्म

• LAST UPDATED : August 2, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Sawan Shivratri 2024: हिंदू धर्म में शिवरात्रि का विशेष महत्व है, जो देवों के देव महादेव को समर्पित है। इस दिन, सच्चे मन से शिवजी की पूजा करने से जीवन की परेशानियाँ दूर हो जाती हैं। आज, 2 अगस्त को सावन माह की शिवरात्रि है, जो विशेष रूप से महादेव को समर्पित है। इस पावन अवसर पर, शिवजी की कृपा प्राप्त करने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जा सकते हैं।

इन परेशानियों से पाएंगे समाधान

1. आर्थिक समस्याओं का समाधान: यदि आप आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो शिवरात्रि की रात महादेव को शमी पत्र और रुद्राक्ष अर्पित करें। शास्त्रों के अनुसार, यह उपाय आर्थिक संकट को धीरे-धीरे दूर कर सकता है।

2. नौकरी और व्यापार से जुड़ी समस्याएं: यदि आप नौकरी या व्यापार से संबंधित परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो शिवरात्रि की रात शिव मंदिर में जाकर 11 दीपक जलाएं। दीपक जलाने के बाद वहीं खड़े होकर “ओम नमः शिवाय” का जाप करें। यह उपाय लाभकारी माना जाता है।

3. घर में सुख-शांति की प्राप्ति: घर में खुशहाली लाने के लिए शिवरात्रि की रात एक छोटे पारद शिवलिंग की स्थापना करें। ध्यान दें कि शिवलिंग का आकार आपके अंगूठे के पहले पोर से बड़ा न हो। इसके बाद, शिवलिंग पर दूध, केसर, बेलपत्र, धतूरा, और रुद्राक्ष अर्पित करें। कुमकुम, हल्दी या केतकी के फूल न चढ़ाएं।

4. सुहागिन महिलाओं के लिए: सुहागिन महिलाएं पूजा के बाद किसी जरूरतमंद सुहागिन स्त्री को सुहाग की चीजें दान करें। यह एक शुभ क्रिया मानी जाती है, जो आपके पति को दीर्घायु प्रदान करने का वरदान देती है।

इन उपायों के माध्यम से आप शिवरात्रि के दिन महादेव की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन में सुख-समृद्धि ला सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Bihar Eligibility Test: शिक्षा मंत्री का बड़ा एलान, असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए होगी पात्रता परीक्षा

ये भी पढ़ें: Gas Connection: सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी हो जाएगी बंद, जल्द कराएं E-KYC

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox