होम / lightning Death: बिजली का कहर! अलग-अलग जगहों पर गिरी बिजली, कई की मौत

lightning Death: बिजली का कहर! अलग-अलग जगहों पर गिरी बिजली, कई की मौत

• LAST UPDATED : July 31, 2024

India News Jharkhand (इंडिया न्यूज), lightning Death: झारखंड में मानसूनी बारिश ने पिछले 24 घंटों में विनाशकारी रूप धारण कर लिया, जब राज्य के विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की जान चली गई। राजधानी रांची में सबसे अधिक छः लोगों की मृत्यु हुई है, जिससे इलाके में कोहराम मच गया। इसके अलावा, चतरा जिले में दो, लोहरदगा और गुमला में एक-एक व्यक्ति की जान गई है। इस घटना में लगभग 12 लोग घायल हो गए हैं, जिनमें से अधिकतर लोग धान की रोपाई और खेतों में काम करते समय बिजली की चपेट में आए।

आकाशीय बिजली के चपेट में लोग

राज्य में कई दिनों से सक्रिय मानसून ने किसानों को राहत प्रदान की थी, जिससे खेतों में रोपाई का कार्य तेजी से चल रहा था। परंतु, मंगलवार का दिन राज्य के लिए काला दिन साबित हुआ। बारिश के दौरान अचानक आकाशीय बिजली गिरने से कई लोग इसकी चपेट में आ गए, जिससे अनेक घरों में शोक की लहर दौड़ गई।

ये भी पढ़ें: Open Fire: नर्सरी के छात्र ने बंदूक से तीसरी क्लास के बच्चे मारी गोली, मचा हड़कंप

रांची में मरने वाले लोगों में मांडर थाना क्षेत्र के तीन, चान्हो के दो और रातू थाना क्षेत्र का एक व्यक्ति शामिल है। रांची में सात लोग घायल हुए हैं, जिनमें पांच का रिम्स अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस त्रासदी ने सभी को स्तब्ध कर दिया है और लोगों के मन में डर और चिंता पैदा कर दी है।

प्रभावित लोगों के लिए सरकार का कदम

सरकार और प्रशासन ने प्रभावित लोगों की मदद के लिए तत्काल कदम उठाए हैं। घायलों का बेहतर इलाज सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और मृतकों के परिजनों को सांत्वना देने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस घटना ने राज्य में मानसूनी मौसम के दौरान सुरक्षा उपायों की आवश्यकता को फिर से उजागर किया है।

स्थानीय लोगों में जागरूकता बढ़ाना जरुरी

आकाशीय बिजली से बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर किसानों को मानसून के दौरान सावधान रहने और खेतों में काम करने से बचने की सलाह दी जानी चाहिए। इसके अलावा, राज्य सरकार को बिजली गिरने से बचाव के उपायों को लागू करने के लिए तत्परता दिखानी होगी, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके और लोगों की जान बचाई जा सके।

ये भी पढ़ें: Road Accident: तेज रफ्तार का कहर! सड़क हादसों में एक बच्चे समेत कई की मौत

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox