होम / How to download voter id card: खो गया है Voter ID Card? ये है सबसे आसान तरीका, घर बैठे ऐसे करें डाउनलोड

How to download voter id card: खो गया है Voter ID Card? ये है सबसे आसान तरीका, घर बैठे ऐसे करें डाउनलोड

• LAST UPDATED : March 27, 2024

India News Bihar ( इंडिया न्यूज) How to download voter id card: देश में कुछ  दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग की तरफ से इलेक्शन की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। इस बार कुल 7 चरणों में मतदान होने वाले हैं। ऐसे में अगर आपका वोटर आईडी कार्ड खो गया है या नहीं मिल रहा है तो, आप उसे आसानी से डाउनलोडकर सकते हैं। आइए जानते हैं इसका आसान तरीका…

वेबसाइट की मदद से कर सकते हैं डाउनलोड

बता दें कि आप घर बैठे सरकारी वेबसाइट के जरिए आसानी से अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपना फोन ऑन करने की जरूरत है। फिर एक प्रोसेस की मदद से आपका काम आसान हो जाएगा। आइए बताते हैं इस प्रेसेस के बारे में..

यहां से करे डाउनलोड

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले electoralsearch.eci.gov.in पर जाएं। बता दें कि ये एक सरकारी वेबसाट है। यहां आपको सर्विस नाम की कैटोगरी में जाना होगा। फिर यहां E-EPIC Download करने का ऑप्शन दिखेगा। यहां क्लिक करें, फिर यहां से आपको फोटो आइडेंटी कार्ड का डिजिटल वर्जन मिल जाएगा।

वोटर लिस्ट में अपने नाम को ऐसे करें चेक

इस वेबसाइट के जरिए आप अपना नाम वोटर सूची में भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको SERVICES के अंदर Search in Electoral Roll के ऑप्शन पर जाना होगा। उस पर क्लिक कर के आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Also Read: IPL 2024: दुबे का बल्ला उगल रहा आग, धोनी का ज्ञान फिर आया काम

Also Read: Train Accident in Bihar: होली स्पेशल ट्रेन में लगी आग, मची अफरातफरी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox