होम / Rajma Recipe:राजमा चावल बनाने के लिए, अभी जानें सबसे परफेक्ट रेसिपी

Rajma Recipe:राजमा चावल बनाने के लिए, अभी जानें सबसे परफेक्ट रेसिपी

• LAST UPDATED : July 31, 2024

India News (इंडिया न्यूज),Rajma Recipe: राजमा-चावल एक ऐसी रेसिपी है जिसका आनंद लगभग सभी लोग लेते हैं। यह उत्तर भारत में दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए एक प्रसिद्ध व्यंजन है। लाल राजमा के साथ सादे या जीरा चावल का कॉम्बिनेशन हर किसी को बहुत पसंद आता है। ।

बिना भिगोए राजमा बनाने की प्रक्रिया

ज्यादातर लोगों को राजमा चावल पसंद होता है, यदि आपने राजमा को रात भर भिगोया नहीं है, तो कोई समस्या नहीं है। राजमा को अच्छी तरह उबालने के कुछ सुझावों का पालन करके आप भी दोपहर के भोजन के लिए स्वादिष्ट राजमा चावल बना सकते हैं।
बिना भिगोए राजमा बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे राजमा को धो लें और फिर उसे 20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें। इसके बाद बेकिंग सोडा और नमक के साथ प्रेशर कुकर में रखें और राजमा को 4-5 सीटी आने तक उबालें।

उबालने की प्रक्रिया

आपको बता दें कि राजमा को पानी में उबालने की प्रक्रिया में सुपारी महत्वपूर्ण होती है। बस उबलते पानी में राजमा के साथ सुपारी और बर्फ डालें। फिर, आंच कम करें और राजमा को उबलने दें, सबसे पहले प्याज और टमाटर को चौकोर आकार में काट लीजिए। इसके बाद, प्यूरी बनाने के लिए उन्हें मिक्सर जार में ब्लेंड करें।

प्यूरी तैयार करने के बाद, मध्यम आंच पर एक पैन में तेल गर्म करें। गरम तेल में जीरा और प्याज की प्यूरी डालकर हल्का सुनहरा होने तक भून लीजिए इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर दोनों को अच्छी तरह भून लें इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और नमक मिलाएं और मसाले को 2 मिनट तक भूनें। मसाला भुन जाने पर इसमें राजमा डालें और अच्छी तरह पकाएं। इसमें हरा धनियां और गरम मसाला मिला दीजिये और गैस बंद कर दीजिये। राजमा तैयार है, गरम चावल के साथ परोसें।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox